Sunday, October 9, 2011

हिन्दी व्याकरण : वर्ण विचार , भाग ( एक )



वर्ण विचार

        साधारणतः लोग ध्वनि , अक्षर और वर्ण का एक ही अर्थ ले लेते हैं । व्याकरण के अनुसार इनमे अर्थ भेद हैं ।

ध्वनि :- यह भाषा का लघुतम श्रव्य – खण्ड है । जैसे अ, ई । पर यह उच्चार्य – खण्ड हो ही यह आवश्यक नही । स्वर रहित व्यंजन प्रायः उच्चारित नही होते । श्रवणीयता ध्वनि का साधारण धर्म हैं ।

अक्षर :- यह भाषा का लघुतम उच्चार्य – खण्ड है । सभी स्वर , सभी स्वर-युक्त व्यंजन अक्षर हैं । जिस ध्वनि या ध्वनि-समूह का उच्चारण एक श्वासाघात में हो उसे अक्षर कहते हैं । जैसे : मा, मो, मू , अ आ । सभी स्वर ध्वनि और अक्षर दोनो हैं । सभी व्यंजन स्वतंत्र रूप से ध्वनि हैं , अक्षर नही क्योंकि वे स्वतंत्र रूप से उच्चार्य नही हैं । व्यंजन अक्षर तब बनता हैं जब उसके साथ स्वर जुड़ा रहता हैं । अक्षर में एक से अधिक ध्वनियाँ हो सकती हैं । एक ध्वनि का अक्षर केवल स्वर हो सकता हैं , व्यंजन नही ।

                  अ, आ, ई – ध्वनि और अक्षर दोनो हैं ।
                  क्, प्, ट् – ध्वनि हैं । क, का, कि, की – अक्षर हैं ।
उच्चरणीयता अक्षर का साधरण धर्म है ।

वर्ण :- यह लिपि का लघुतम खण्ड है । यह लिपि का दृश्य-रूप है । वर्ण का शब्दिक अर्थ हैं ‘ रंग ‘ । रेखण ( लेखन ) के लिये रंग की आवश्यकता होती है । रंग से ही आड़ी, तिरछी, वर्तुल रेखाएँ खींची जाती है और ध्वनियों को दृश्य-रूप दिया जाता हैं । ध्वनियाँ रंग से रेखित ( लिखित ) होने पर वर्ण रूप ग्रहण करती हैं । श्रव्य दृश्य बन जाता है । ध्वनि का लिखित रूप वर्ण एवम् वर्ण का उच्चारित रूप ध्वनि कहलाता हैं । दर्शनीयता वर्ण का साधारण धर्म है यह चाक्षुष (आँखों से दिखने वाला ) है । वर्ण का सम्बन्ध आँख से है, ध्वनि का कान से ।
जिह्वा, तालु, कण्ठ, आदि के संयोग से उत्पन्न उस मूल ध्वनि को वर्ण कहते है जिसका खण्ड न हो सके यथा – अ, इ, उ, क्, च्, ट्, प् आदि ।
जो क्षर ( नाश होने वाला ) न हो , उसे अक्षर कहते हैं । ‘ रामायण ‘ शब्द मे चार अक्षर – ( रा मा य ण ) हैं । पर वर्णो की संख्या आठ है – र् + आ + म् + आ + य् + अ + ण् + अ ।

वर्णमाला :- किसी भाषा में प्रयोग में आने वाली मूल ध्वनियों या वर्णों के समूह को उस भाषा की वर्णमाला कहते हैं । हिन्दी वर्णमाला मे कुल 44 वर्ण हैं । हिन्दी की वर्णमाला जिस लिपि मे लिखी जाती हैं उसे ‘ देवनागरी ‘ कहते हैं ।    

        भाषा का आरम्भ ध्वनि से होता है । ध्वनि के अभाव मे भाषा की कल्पना नहीं की जा सकती । भाषा विज्ञान का विषय ध्वन्यात्मक भाषा ही हैं ।
भाषा – ध्वनि भाषा में प्रयुक्त ध्वनि की वह लघुतम इकाई है, जिसका उच्चारण और श्रोतव्ता की दृष्टि से स्वतंत्र व्यक्तित्व हो डा0 भोलानाथ तिवारी ।
ध्वनि के तीन पक्ष हैं – 1. उत्पादन, 2. संवहन, 3. ग्रहण । इनमे उत्पादन और ग्रहण का सम्बन्ध शरीर से तथा संवहन का वायु तरंगों से हैं । ध्वनि के उत्पादन के लिये वक्ता, ग्रहण के लिये श्रोता और संवहन के लिये कोई माध्यम ( सामान्य स्थिति मे वायु ), तीनो का होना आवश्यक हैं, तीनो मे से किसी के भी न होने से ध्वनि निरर्थक हो जाएगी । ‘अ’, ‘आ’, ‘क’, ‘ख’ आदि जब वागिन्द्रिय द्वारा व्यक्त हो तब ध्वनि और जब लिखे जाते हैं तो वर्ण कहलाते हैं । वर्ण लिखित ध्वनि चिह्न हैं । ध्वनि बोलने और सुनने मे आती है वर्ण लिखने , पढ़ने और देखने मे आता हैं । भाषा से सम्बन्धित ध्वनियाँ लिखित रूप मे वर्ण है ।       

19 comments:

  1. महत्त्वपूर्ण जानकारी । ध्वनि , अक्षर व वर्ण के अंतर को बहुत ही सरल ढंग से समझाया गया है । सुंदर प्रस्तुति

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  2. एक कमी हमे मसूस हुई है दन्त ध्वनि के स्वर से संबंधित कोई जानकारी नही है
    जब दन्त ध्वनि है तो उसका स्वर

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  3. एक कमी हमे मसूस हुई है दन्त ध्वनि के स्वर से संबंधित कोई जानकारी नही है
    जब दन्त ध्वनि है तो उसके स्वर की जानकारी कहीं क्यो नही है

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    1. सम्बंधित जानकारी के लिये वर्णविचार भाग ( चार ) देखें !

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  4. बहुत सुंदर प्रस्तुति।

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  5. बहुत सुंदर प्रस्तुति।

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  6. बहुत अच्छी जानकारी धन्यवाद

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  8. Bahut accha lika inke sath kuch questions bhi dale

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  9. बहुत ही रोचक ढंग से स्पष्ट किया गया है स्वर, वर्ण और अक्षर के भेद को। बंटी राजा

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  10. अर्द्ध (र् ) का प्रयोग करने पर किन कारणों से ये (प्र ),( ट्र) और ( र्र ) का रूप ले लेता है???

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    1. JB half consonant hota h TB r niche lgta h like PRA also tra
      you also understand by its hinglish
      And when we use half r then ye consonant ke upr uagata hlike parvat here letter r ke bat a nhi aya
      I hope you understand

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  11. रामायण ‘ शब्द मे चार अक्षर – ( रा मा य ण ) हैं । पर वर्णो की संख्या आठ है – र् + आ + म् + आ + य् + अ + ण् + अ ।

    सर रामायण में अक्षर 8 और वर्ण चार होने चाहिये । 🤔

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  12. Sir aapka youtube par video nahi hai kya hindi vyakaran ke

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  13. बिल्कुल सटीक जानकारी, धन्यवाद सर

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